Webinar Meaning In Hindi | वेबिनार क्या होता है |

Webinar Meaning In Hindi नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल Webinar Meaning In Hindi में हम आपको वेबिनार का मतलब बताने वाले है. वेबिनार के जरिये हम आज दुनिया के किसी भी कोने में होने वाली मीटिंग में हिस्सा ले सकते है. वेबिनार business में बहोत ही लाभदायक है . अगर दोस्तों आप business करते है तो आपको वेबिनार के बारे में जरुर पता होगा . अगर नही पता है तो आप हमारी इस पोस्ट के द्वारा वेबिनार के बारे में जान सकते है . इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट Webinar Meaning In Hindi को अंत तक पढ़े .

What Is Webinar | Webinar Meaning In Hindi | वेबिनार क्या होता है?

webinar meaning in hindi

वेबिनार एक ऐसा कार्यक्रम है जिसकी तारीख और समय पहले से ही निर्धारीत कर दिया जाता है. इस कार्यकर्म में हम देश के किसी भी कोने से हिस्सा ले सकते है. वेबिनार online video conferencing tool है. वेबिनार का प्रयोग interactive , web-based seminaar , product , demo के लिए किया जाता है. वेबिनार का ज्यादातर प्रयोग लोगो को शिक्षित करने के लिए और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए किया जाता है. वेबिनार की डेट और टाइम पहले से ही तय कर दिया जाता है. यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमे आप अपनी ईमेल id के द्वारा रजिस्टर कर सकते है और जब यह लाइव होगा आपको इससे एक लिंक मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप इसमें हिस्सा ले सकते है.

वेबिनार फिजिकल इवेंट का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है. वेबिनार हमारे लिए बहुत ही सहायक है क्यूंकि इसमें हिस्सा लेने से हमें न तो कोई स्थान किराए पर लेना पड़ता है और न ही हमें उस स्थान पर जाना पड़ेगे , इससे हमारा किराया भी बच जाता है.

वेबिनार बिज़नस में बहुत ही फायदेमंद है. इसके जरिये आप दुनिए के सभी दर्शको तक पहुँच सकते है. बिजनेस में तीन तरह के वेबिनार का प्रयोग किया जाता है. इन तीनो प्रकारों का वर्णन इस प्रकार है :

  1. Live (लाइव ): लाइव वेबिनार एक video कॉन्फ़्रेंसिंग है जो रियल टाइम में होती है. बड़ी – बड़ी कंपनिया लाइव वेबिनार का प्रयोग करती है ताकि वे बड़े बड़े दर्शको तक अपनी पहुँच बना सके. बड़ी बड़ी कंपनिया बड़े – बड़े दर्शको से बात करने के लिए लाइव वेबिनार का प्रयोग करती है. जो लोग उस टाइम स्थित होते है वे ऑनलाइन होने वाली हर चीज को देख सकते , सुन सकते है और उस पर चर्चा भी कर सकते है. लाइव वेबिनार आपके दर्शको के साथ व्यक्तिगत समंध बनाने का लाजवाब तरीका है.
  2. Record किया गया वेबिनार : इस प्रकार के वेबिनार में आप पहले से ही अपने वेबिनार को रिकॉर्ड कर सकते है. इस रिकॉर्ड किये गये वेबिनार को फिक्स डेट और फिक्स टाइम में लाइव होस्ट कर सकते है.
  3. On Demand Webinar ( ओंन डिमांड वेबिनार ) : ओन डिमांड वेबिनार लाइव वेबिनार या पहले से ही रिकॉर्ड किये गये वेबिनार का रिकॉर्ड किया गया रूप है. इसमें लाइव वेबिनार या पहले से रिकॉर्ड किये गये वेबिनार की रिकॉर्डिंग होती है. इसे आप लाइव वेबिनार के बाद कभी भी देख सकते है. इसके लिए कोई फिक्स टाइम या डेट नही होती है.

लाइव और पहले से ही रिकॉर्ड किया गया वेबिनार बिजनेस में अधिक लाभदायक है.

ये भी पढ़े

Blogging kaise Kare | ब्लॉगिंग कैसे करे | How To Do Blogging

Projectinsta.com Free Followers Review | Services, Features, and Alternatives.

वेबिनार को होस्ट क्यों करते है | Why Can You Host A Webinar | Webinar Meaning In Hindi

आसान भाषा में कहे तो वेबिनार वह प्रक्रिया है जिसमे दो या दो से अधिक लोग इन्टरनेट के द्वारा किसी सेमीनार में हिस्सा लेते है. आइये अब बात करते है कि वेबिनार को होस्ट क्यों किया जाता है. निम्न कारणों से वेबिनार को होस्ट किया जाता है.

  1. कंपनियों के द्वारा वेबिनार का प्रयोग लीड्स को गेनेराते करने के लिए किया जाता है. इसका मकसद लोगो को उत्साहित ताकि वे ज्यादा से ज्यादा आपसे जुड़ सके. यदि आप अपनी कंपनी के साथ ज्यादा लोगो को जोड़ना चाहते है तो आपके लिए बिज़नस वेबिनार बहुत ही लाब्धायक है.
  2. कोई भी बिसनेस मेन वेबिनार को इसलिए होस्ट करता है ताकि वह अपने दर्शको को शिक्षित कर सके और नाह अपनी इंडस्ट्री में खुद को लीडर के रूप में सथापित कर सके.
  3. वेबिनार आपके द्वारा बनाये गये प्रोडक्ट पर भी प्रकाश डालने का बेहतरीन तरीका है. इसके द्वारा आप दिखा सकते है कि आपका प्रोडक्ट वाक्य में कैसा दीखता है और इसके साथ ही आप अपने प्रोडक्ट के लाभू और उसकी विशेषताओं को भी प्रदर्शीत कर सकते है.
  4. वेबिनार का प्रयोग केवल मार्केटिंग में ही नही किया जाता बल्कि इसका प्रयोग कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के लिए भी किया जाता है.
  5. आप मीटिंग करने के लिए भी वेबिनार का उपयोग कर सकते है.

वेबिनार को होस्ट कैसे करे. | How Can You Host A Webinar

  1. अगर आप एक सक्सेसफुल वेबिनार का आयोजन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इससे रिलेटेड योजना बनानी होगी. आपके पास एक ऐसी प्लानिंग होनी चाहिए जो सभी विवरणों को प्रदर्शित करे. जैसे फॉर्मेट और स्ट्रक्चर का map तयार करे और उन पॉइंट्स को लिख ले जो ध्यान केन्द्रित करे. आपके वेबिनार का शीर्षक आकर्षक होना चाहिए.
  2. जब आप अपने वेबिनार के लिए एक अच्छी सी प्लानिंग बना लेते है तब आपके लिए आवश्यक है कि आप अपने वेबिनार के लिए एक अच्छे से प्लेटफार्म का चुनाव करे. इसके लिए जरूरी है कि आपको आपके वेबिनार में आने वाले लोगो कि संख्या का पता होना चाहिए.
  3. जब आप अपने वेबिनार के लिए प्लेटफार्म का चुनाव कर लेते है तब इसके बाद आपको अपने वेबिनार के लिए एक डेट और टाइम फिक्स करना होगा.
  4. अगर आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वेबिनार का हिस्सा bane तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने वेबिनार का प्रचार करे. और आप अपने वेबिनार को अच्छे चैनल्स पर प्रचारित करे.
  5. जब आपका वेबिनार पूर्ण रूप से तैयार हो जाता है तब आपको जरूरत है कि आप अपने कार्यक्रम के लिए रजिस्टर्ड लोगो को एक दिन पहले ईमेल भेजे.
  6. जप आपके वेबिनार वाला दिन आये तब आपके पास आपके सभी उपकरण होने चाहिए. जैसे माइक्रोफोन, कैमरा, स्लाइड और जिस भी चीज का उसे आपको करना है उसकी पहले ही जाँच कर ले .
  7. अपने वेबिनार के दोरान आप टेक्स्ट चैट में होने वालो कमेंट्स और सवालो को ignore न करे बल्कि उन पर अपनी नजर बनाए रखे. और उनके उतर देने का भी प्रयास करे.

निष्कर्ष :

आशा है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Webinar Meaning In Hindi पसंद आई होगी. इसमें हमने आपको वेबिनार के बारे में complete जानकारी दी है कि वेबिनार क्या होता है , वेबिनार के कितने प्रकार होते है और वेबिनर को होस्ट क्यों किया जाता है. इसके साथ ही हमने आपको ये भी बताया है कि वेबिनार को होस्ट कैसे करे.

Leave a Comment